Tuesday, June 25, 2024
HomenationalPoll strategist Sunil Kanugolu: जानें कौन हैं सुनील कानुगोलू जो कांग्रेस की...

Poll strategist Sunil Kanugolu: जानें कौन हैं सुनील कानुगोलू जो कांग्रेस की चुनावी रणनीति के हैं नए शिल्पकार।

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को साल 2017 में जीत दिलाने वाले चुनावी शिल्पकार सुनील कानुगोलू अब कांग्रेस पार्टी में हैं। साल 2014 में सुनील कानुगोलू ने नरेन्द्र मोदी के चुनाव अभियान में अहम भूमिका निभाई थी।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। चुनावों में कांग्रेस की रणनीति के नए शिल्पकार सुनील कानुगोलू (Sunil Kanugolu) का मैजिक कर्नाटक चुनाव में देखने को मिल सकता है। दरअसल इसी साल मार्च में कांग्रेस (INC) ने नए चुनाव रणनीतिकार के तौर पर सुनील कानुगोलू को नियुक्त किया है जो आगामी राज्य चुनावों में पार्टी के लिए जीत की राह आसान बनाएंगे। इससे पहले वे 2017 में भाजपा के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, द्रमुक के लिए 2019 लोकसभा चुनाव व अन्नाद्रमुक के लिए तमिलनाडु का 2021 विधानसभा चुनाव को लेकर काम कर चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की गैर मौजूदगी में पार्टी की साख को मजबूत बनाकर बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय सुनील को दिया गया था। संभावना जताई गई कि सुनील अपना काम कर्नाटक चुनाव से शुरू करेंगे और बाद में कांग्रेस के लिए प्रत्येक चुनावों में रणनीति तैयार करेंगे।

सुनील कानुगोलू का है ABM 

साल 2014 में सुनील कानुगोलू ने नरेन्द्र मोदी के चुनाव अभियान में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने भाजपा के लिए एसोसिएशन आफ बिलियन माइंड्स (ABM) बनाया  जो BJP के लिए  रणनीति बनाने वाला वार रूम की तरह था। उन्होंने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक चुनावी अभियान में ABM का नेतृत्व किया था। इन सभी चुनावों में भाजपा ने जीत हासिल की और एकमात्र बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी।

मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले सुनील कानुगोलू ने साल 2017 में उत्तर प्रदेश व गुजरात समेत हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और उत्तराखंड के पिछले विधानसभा चुनावों तक की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। उल्लेखनीय है कि इनमें से अधिकतर चुनावों में जीत भारतीय जनता पार्टी को ही मिली। सुनील कानुगोलू का जन्म बेल्लारी जिले में हुआ और उनकी प्रारंभिक पढ़ाई भी बेल्लारी में ही हुई। आगे की पढ़ाई के लिए वे चेन्नई चले गए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments