Wednesday, June 19, 2024
HomenationalPM Modi Speech in Quad: क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...

PM Modi Speech in Quad: क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन की महत्वपूर्ण बातें, जानें- क्या कहा।

2021 के मार्च में क्वाड समूह के सदस्य देशों की पहली वर्चुअल मीटिंग हुई थी। वहीं 2021 के सितंबर में क्वाड समूह के सदस्य देशों की बैठक अमेरिका के वाशिंगटन में हुई और फिर मार्च 2022 में क्वाड समूह की वर्चुअल बैठक हुई थी।

टोक्यो, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने क्वाड समूह के सदस्य देशों के बीच की पारस्परिक सामंजस्य का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘काफी कम समय में क्वाड ने दुनिया के समक्ष अहम स्थान हासिल किया है। आज क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है। हमारा आपसी विश्वास और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।’

क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम में हिस्सा लें भारतीय छात्र- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय विद्यार्थियों को क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आगे आने को कहा। उन्होंने कहा कि मानवता के विकास के लिए यह जरूरी है। दरअसल आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका ने आज टोक्यो में क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम को लान्च किया जिसमें अमेरिका में साइंस, मैथ्स, इंजीनियरिंग और टेक में ग्रेजुएशन के लिए सदस्य देशों के 100 विद्यार्थियों की पढ़ाई को स्पांसर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने की क्वाड के सदस्य देशों के बीच पारस्परिक सहयोग की सराहना

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान क्वाड समूह के सदस्य देशों के बीच पारस्परिक सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘ महामारी के दौरान कठिनाइयों के बावजूद वैक्सीन डिलीवरी, आपदा प्रबंधन व आर्थिक सहयोग के अलावा भी कई क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच आपसी सहयोग का बेहतरीन उदाहरण सामने आया। इसने हिंद प्रशांत में शांति, सौहाद्र व स्थिरता भी सुनिश्चित किया है।

आस्ट्रेलियाई पीएम को दीं चुनाव में जीत की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज को चुनाव में जीत की बधाई दी। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज व अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने टोक्यो में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया।

2021 के मार्च में क्वाड समूह के सदस्य देशों की पहली वर्चुअल मीटिंग हुई थी। वहीं 2021 के सितंबर में क्वाड समूह के सदस्य देशों की बैठक अमेरिका के वाशिंगटन में हुई और फिर मार्च 2022 में क्वाड समूह की वर्चुअल बैठक हुई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments