Sunday, June 16, 2024
HomeमनोरंजनJoyland Award: इस पाकिस्तानी फिल्म ने रच दिया इतिहास, कान्स फिल्म फेस्टिवल...

Joyland Award: इस पाकिस्तानी फिल्म ने रच दिया इतिहास, कान्स फिल्म फेस्टिवल में जीत लिए दो-दो अवॉर्ड।

Cannes Film Festival Award Winner Joyland: हाल ही में पड़ोसी देश यानी पाकिस्तान की एक फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में इतिहास रच दिया. इस फिल्म का नाम है ‘जॉयलैंड’ (Joyland) और इस फिल्म ने एक नहीं बल्कि दो-दो अवॉर्ड अपने नाम कर लिए.

Cannes Film Festival Award Winner Joyland: कान्स फिल्म फेस्टिवल आखिरकार खत्म हो गया. इस फेस्ट में कई लोगों ने शिरकत की. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने देश की शान बढ़ाते हुए जूरी मेंबर का हिस्सा बनीं और अपने स्टाइल से दुनिया को मंत्रमुग्ध किया. लेकिन इस बीच जिस फिल्म ने वाहवाही लूट ली वो थी ‘जॉयलैंड’ (Joyland). यह एक पाकिस्तानी फिल्म है, जिसने एक नहीं बल्कि दो-दो अवॉर्ड अपने नाम कर लिए.

दूसरी पाकिस्तानी फिल्म है जॉयलैंड

पाकिस्तान की लाहौर ट्रांसजेंडर ड्रामा पर बनी फिल्म ‘जॉयलैंड’ (Joyland) ने 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में ‘क्वीर पाम’ अवॉर्ड जीता. ये फिल्म कराची के 31 वर्षीय निर्माता सैम सादिक के निर्देशन में बनी है. उपमहाद्वीप की पुरस्कार जीतने वाली ये पहली फिल्म बन चुकी है. बता दें  कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में ‘जॉयलैंड’ आधिकारिक चयनित वाली अब तक की दूसरी पाकिस्तानी फिल्म है. इससे पहले साल 2016 में ‘जागो हुआ सवेरा’ को कान्स फिल्म फेस्टिवल में शामिल किया गया था. लेकिन इस फिल्म को कोई अवॉर्ड नहीं मिला था.

जॉयलैंडको मिले दो अवॉर्ड्स

आपको बता दें कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में ‘जॉयलैंड’ (Joyland) को दो अवॉर्ड मिले हैं. पहले तो इस फिल्म ने ‘क्वीर पाम’ अवॉर्ड जीता. बाद में, इसी फिल्म ने  ‘अन सर्टेन रिगार्ड’ अवॉर्ड भी अपने नाम किया. सादिक ने ‘जॉयलैंड’ के निर्देशन के बारे में कहा, ‘मैंने पिछले सात सालों से इस कहानी को फिल्माने के लिए कड़ी मशक्कत की है. इस फिल्म में अलीना खान ने एक ट्रांसवुमन का किरदार  निभाया है. 

क्या है फिल्म की कहानी

‘जॉयलैंड’ (Joyland) एक ऐसे युवक की कहानी बयां करती है, जो पाकिस्तान के रूढ़िवादी परिवार में पैदा होता है और एक इरॉटिक थिएटर (कामुक नाटकों का मंचन करने वाला थिएटर) में नौकरी करने लगता है, जहां उसका रिश्ता एक किन्नर से जुड़ जाता है. इसके बाद उसके परिवार में बड़े पैमाने पर उसका विरोध होने लगता है. विरोध करने वालों में युवक की पत्नी भी शामिल है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments