Wednesday, June 19, 2024
Homeललितपुरसामूहिक विवाह समारोह में एक दूजे के हुए 145 जोड़े।

सामूहिक विवाह समारोह में एक दूजे के हुए 145 जोड़े।

ललितपुर। शहर के गिन्नौट बाग में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह समारोह में 145 जोड़ों ने एक दूजे का साथ निभाने का वादा किया। वहीं मुस्लिम जोड़ों ने निकाह कुबूल किया। समारोह में अतिथियों ने नव दंपतीयों को आशीर्वाद प्रदान किया।


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन मनोहर लाल पंथ, सदर विधायक रामरतन कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष कैलाश निरंजन, नगर पालिका अध्यक्ष रजनी साहू समेत सभी अतिथियों ने गणेशजी की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाकर किया। राज्यमंत्री ने दांपत्य सूत्र में बंधने वाले सभी नव जोड़ों को शुभाशीष देते हुए कहा कि सभी नवदंपती सामंजस्य के साथ अपने जीवन की शुरुआत करें। अपने वैवाहिक जीवन में आपसी तालमेल के साथ परिवार को चलाएं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों के लिए सामूहिक विवाह योजना का संचालन सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसमें राज्य सरकार प्रत्येक नवविवाहित जोड़े को 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।


सदर विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब परिवारों की बेटियों की शादी इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से करना प्रारंभ किया है। योजना में 35 हजार की धनराशि उन बेटियां के खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है साथ ही 10 हजार रुपये का गृहस्थी का सामान एवं छह हजार रुपये प्रति जोड़ा आयोजन पर सरकार द्वारा खर्च किया जाता हैं। इस प्रकार कुल 51 हजार रुपये की धनराशि सरकार प्रत्येक जोड़े पर खर्च करती है। नवदंपती इस धनराशि का अपने जीवन में सदुपयोग करें।
जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में दांपत्य सूत्र में बंधने वाले जोड़ों के लिए आज का दिन सौभाग्यशाली है, उनके जीवन की एक नई शुरुआत हो रही है। वर्तमान सरकार हर वर्ग के लिए समान रूप से कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। जिलाधिकारी आलोक सिंह ने दांपत्य सूत्र में बंधने वाले सभी जोड़ों को वैवाहिक जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि लाभार्थी इस योजना की जानकारी अन्य लोगों को आवश्यक रूप से दें, जिससे उनका भी कल्याण हो सके। अंत में सभी ने नव जोड़ों को प्रमाण पत्र एवं आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर आशीर्वाद दिया।
यह रहे कार्यक्रम में मौजूद
पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक, सीडीओ अनिल कुमार पांडेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी अभिषेक अवस्थी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी पीयूष चंद्र राय, जिला अल्पसंख्यक वर्ग कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार, उप सभापति जिला सहकारी बैंक श्रीकांत कुशवाहा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अजय पटैरिया समेत सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

कैंपर खाली, टैंकरों पर रही भीड़
सम्मेलन में पेयजल सुविधा को टैंकर के साथ ठंडे पानी के लिए कैंपर भी रखवाए गए थे, लेकिन कैंपर जल्द ही खाली हो गए, ऐसे में लोग पानी की आस में कैंपर के पास पहुंचे। चालू करने के बाद खाली होने पर मायूस होकर वापस हो गए। इसके बाद टैंकर के पास पहुंचे। जहां लोगों की अधिक भीड़ बनी रही। इससे लोगों को पानी पीने तक केे बारी आने का इंतजार करना पड़ा।
गर्मी से लोग रहे परेशान
सम्मेलन में गर्मी से राहत के लिए जगह-जगह पंखे लगाए गए, लेकिन गर्मी का प्रकोप व भीड़ के चलते लोगों को पंखे तक राहत नहीं दे सके। इससे कई लोग पेड़ों के नीचे तक बैठे नजर आए। कई लोग अपने चार पहिया वाहनों में बैठे रहे। वहीं पांडाल में लोग कागज व दस्ता से गर्मी से बचाव के लिए हवा करते नजर आए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments