Sunday, June 16, 2024
Homeललितपुरलो वोल्टेज और बिजली कटौती से तीस गांव के लोग परेशान ।

लो वोल्टेज और बिजली कटौती से तीस गांव के लोग परेशान ।

ङोंगराखुर्द (ललितपुर)। विरधा विद्युत सब स्टेशन में स्थापित नाराहट फीडर में तीस गांव जुड़े हैं, जो इन दिनों लो-वोल्टेज और कटौती से जूझ रहे हैं। सरकार बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में अठारह और शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का दावा कर रही है लेकिन जिले में दावे के मुताबिक बिजली नहीं मिल रही है।


शहर से लेकर गांव तक लोग बिजली कटौती और लो-वोल्टेज आपूर्ति की समस्या से जूझ रहे हैं। इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और दिन का तापमान भी 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में दिन में बिजली बिल्कुल भी नहीं आ रही है, जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है। बार-बार बिजली जाने से जहां बिजली उपकरण खराब हो रहे हैैं, वहीं गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। दिन की भीषण गर्मी किसी तरह कट जाती है, लेकिन रात की कटौती लोगों को रुला रही है, जिससे लोग पूरी नींद भी नही सो पा रहे खासतौर पर बच्चों का गर्मी से बुरा हाल है। बिजली की ट्रिपिंग से सबसे अधिक समस्या घरों में रहने वाली महिलाओं और छोटे बच्चों को हो रही है। गर्मी से बचने के लिए किसी खुले में स्थान पर भी नहीं जा पा रहे हैं। नाराहट क्षेत्र में बिजली कटौती के कारण बार-बार बिजली कटने और लो-वोल्टेज के चलते वे लोड नहीं उठा पा रहे है या फिर बार-बार ट्रिपिंग होने से खराब हो जा रहे हैं। बिजली व्यवस्था में सुधार नहीं होने की वजह से पानी की भी किल्लत बढ़ गई है।


जर्जर तारों के टूटने से बाधित रह रही है
विद्युत आपूर्ति लबी लाइन होने से फीडर के जर्जर बिजली तार टूटने का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहा है। इससे आएदिन आपूर्ति बाधित रहती है। इस प्रचंड गर्मी में उपभोक्ताओं को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नाराहट से तीन दर्जन गांवों में विद्युत आपूर्ति की जाती है। इसका हाईटेंशन व एलटी तार काफी जर्जर एवं पुराना हो चुका है। कई स्थानों पर तारों में जगह-जगह जोड़ लगाए गए हैं। सबसे दयनीय स्थिति बिजली तारों की है। उमस भरी गर्मी में जब लोड अधिक बढ़ता है तो बार-बार तार टूटता रहता है। इससे रात व दिन बिजली आपूर्ति बाधित रहती है।
नाराहट क्षेत्र में बिजली मात्र छह घंटे बिजली मिल रही है। विभागीय अधिकारी अपने मनमाने ढंग से कार्य कर रहे हैं जितनी बिजली मिल रही है, उस पर भी लो वोल्टेज आ रहा है। वीरपाल सिंह
नाराहट फीटर में दिनभर बिजली गुल रहती है और अभी दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों का बुरा हो रहा है। विभागीय अधिकारी ध्यान नही दे रहे हैं। लक्ष्मीकांत तिवारी

ग्रामीण क्षेत्र में बिजली का रोना आए दिन बना रहता है। लोगों के मोबाइल चार्ज भी नहीं हो पाते हैं, बिजली लो वोल्टेज अघोषित कटौती से बिजली उपकरण शोपीस बनकर रह गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments