Wednesday, June 19, 2024
Homenationalभारत व इजरायल की द्विपक्षीय बैठक: दोनों देशों के रक्षामंत्रियों ने की...

भारत व इजरायल की द्विपक्षीय बैठक: दोनों देशों के रक्षामंत्रियों ने की मुलाकात; समझौता ज्ञापन पर हुआ हस्ताक्षर।

भारत और इजरायल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज भारत में हैं और उन्होंने भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। यह मुलाकात मार्च में होनी थी लेकिनी गैंट्ज का दौरा उस वक्त रद कर दिया गया था।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत और इजरायल के बीच गुरुवार को द्विपक्षीय बैठक हुई। इस क्रम में दोनों देशों के  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इजरायल के बेनी गैंट्ज ने मुलाकात की और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया। गुरुवार को भारत आए गैंट्ज को जल,थल व वायु सेना की ओर से गार्ड आफ आनर दिया गया।  इसके बाद गैंट्ज ने नई दिल्ली में नेशनल वार मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इजरायली रक्षामंत्री का यह दौरा मार्च में ही होना था जो हो नहीं सका था। भारत रवाना होने से पहले गैंट्ज ने ट्वीट कर कहा, ‘ दोनों देशों के बीच राजनयिक रक्षा संबंधों के 30 साल पूरे होने के मौके पर मैं भारत जा रहा हूं। इस दौरान हमारे परस्पर सहयोग को बढ़ाने को लेकर मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलूंगा।’ इससे पहले मार्च में इजरायल के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह को फोन कर सूचित किया कि 30-31 मार्च को प्रस्तावित उनकी भारत यात्रा को कुछ कारणों से टाल दिया गया है। इजरायल की मीडिया के अनुसार मार्च में निर्धारित बैठक के दौरान भारत और इजरायल के बीच सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए बातचीत होनी थी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजरायल के निवासियों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दी थीं और उम्मीद जाहिर की थी  कि दोनों देश आने वाले वर्षों में संबंधों को और मजबूत करेंगे। उन्होंने इजरायल के स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ पर अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में यह टिप्पणी की। प्रधानमंत्री मोदी के शुभकामना संदेश का जवाब देते हुए, इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने एक ट्वीट में कहा, ‘मेरे प्रिय मित्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। इजरायल भारत के साथ अपनी दोस्ती को बहुत महत्व देता है। साथ में हमारे पास इस दुनिया में बहुत कुछ अच्छा करने की शक्ति है!’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments