Wednesday, June 19, 2024
HomeUncategorizedपीएम मोदी कल वित्त मंत्रालय व कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के 'प्रतिष्ठित सप्ताह...

पीएम मोदी कल वित्त मंत्रालय व कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के ‘प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह’ का करेंगे उद्घाटन, राष्ट्रीय जन समर्थ पोर्टल भी करेंगे लान्च।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वित्त मंत्रालय व कार्पोरेट कार्य मंत्रालय की ओर से छह से 11 जून तक प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का आयोजन होने जा रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली के विज्ञान भवन से करेंगे।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित वित्त मंत्रालय और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 6 जून से 11 जून 2022 तक ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ (AKAM) के हिस्से के रूप में प्रतिष्ठित सप्ताह मनाया जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रीय जन समर्थ पोर्टल लान्च

इस दौरान पीएम मोदी क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय जन समर्थ पोर्टल लान्च करेंगे। यह सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टाप डिजिटल पोर्टल है, जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। पीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास को प्रोत्साहित करना है और उन्हें सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी लाभ प्रदान करना है। पीएमओ ने बताया कि पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं का संपूर्ण कवरेज सुनिश्चित करता है।

प्रधानमंत्री एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री एक डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे, जो पिछले आठ वर्षों में दो मंत्रालयों, वित्त और कार्पोरेट मामलों की यात्रा के बारे में बताएगी। इसके अलावा पीएम मोदी 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी करेंगे। सिक्कों की इन विशेष श्रृंखलाओं में ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ AKAM के लोगो की थीम होगी और इन सिक्कों को दृष्टिबाधित व्यक्ती भी आसानी से पहचान सकेंगे। इस कार्यक्रम का देश भर में 75 स्थानों पर एक साथ आयोजन किया जाएगा और प्रत्येक स्थान को वर्चुअल मोड के माध्यम से मुख्य स्थल से जोड़ा जाएगा।

कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन

6 जून से 11 जून, 2022 के दौरान वित्त मंत्रालय और कार्पोरेट कार्य मंत्रालयों के विभिन्न विभाग जैसे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, वित्तीय सेवा विभाग, लेखा महानियंत्रक, अरुण जेटली वित्तीय प्रबंधन राष्ट्रीय संस्थान आदि द्वारा समस्त भारत में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments