Tuesday, June 25, 2024
Homeललितपुरगर्मी से हाल हुआ बेहाल, सड़कों पर पसरा सन्नाटा..

गर्मी से हाल हुआ बेहाल, सड़कों पर पसरा सन्नाटा..

ललितपुर। जनपद में दिनों दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सुबह नौ बजे ही सूरज के तल्ख तेवरों से गर्मी का अहसास होने लगता है। हालत यह है कि घरों में कूलर-पंखे से भी राहत नहीं मिल रही है। दोपहर 12 बजे से सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, तो वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।


एक सप्ताह से गर्मी बढ़ती जा रही है। सूरज की तपन लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। आलम यह है कि सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक गर्मी से जीना दुश्वार हो रहा है। दस बजे के बाद लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। बिना मुंह ढके बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। रविवार को गर्मी के चलते हाईवे समेत शहर के कई मार्गों पर सन्नाटा पसरा रहा। सड़कों पर राहगीर तक नजर नहीं आए। सड़कें सूनी पड़ी रहीं। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी में शरीर से निकलने वाले पसीने से पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में बीमार होने का अधिक खतरा रहा है। इससे बचाव करें।


यह करें उपाय
गर्मी में बाहर निकलने पर शरीर से पसीना निकल जाता है। इससे पानी की कमी हो जाती है। इसको पूरा करने के लिए अधिक पानी पिएं। नीबू पानी और ग्लूकोज का सेवन करें। शरीर को पूरी तरह से ढककर ही बाहर निकलें।
– डॉ. अंबिका प्रसाद दुबे, फिजीशियन, जिला अस्पताल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments