Tuesday, June 25, 2024
HomeSportक्रिकेट के ऐसे 3 रिकॉर्ड्स जिन्हें फैंस मानते हैं अफवाह, आप भी...

क्रिकेट के ऐसे 3 रिकॉर्ड्स जिन्हें फैंस मानते हैं अफवाह, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान।

Unique Cricket Facts: क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं. लेकिन क्रिकेट के 3 रिकॉर्ड्स ऐसे भी हैं जिन्हें फैंस आज भी अफवाह मानते हैं.

Unique Cricket Facts: क्रिकेट भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है. क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको तीन ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फैंस अफवाह समझते हैं, लेकिन ये रिकॉर्ड्स असल में बन चुके हैं. आप भी इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानकर काफी हैरान रह जाएंगे. आइए आपको बताते हैं आखिर ये ऐसे कौन से रिकॉर्ड्स हैं जिसके बारे में बहुत कम फैंस ही जानते हैं. 

एक ओवर में फेंकी गई 17 गेंद

क्रिकेट के ओवर में गेंदबाज 6 गेंदे फेंकता है, लेकिन एक बार गेंदबाज ने 17 गेंदों का ओवर फेंका था. ये घटना साल 2004 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में घटी थी. पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद सामी (mohammad sami) ने एक ओवर में 17 गेंद फेंकी थी. इस ओवर में उन्होंने 4 नो बॉल और 7 वाइड गेंद फेंकी थी. आज भी ये वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे ओवर के रूप में दर्ज है. इस ओवर में उन्होंने कुल 22 रन दिए थे. जिसमें दो चौके भी शामिल थे.

एक दिन में खेली गई टेस्ट मैच की चार परियां

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली बार एक ही दिन में दोनों टीमों की चारों पारियां खेले जाने का अनूठा रिकॉर्ड इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साल 2000 में सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में देखने को मिला. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज की पहली पारी मैच के दूसरे दिन 267 रनों पर समेट दी थी. इसके बाद इसी दिन वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को केवल 134 रन के स्कोर पर ऑलआउट किया और इसी दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 54 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद दूसरे दिन ही इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई. दूसरे दिन के खेल में ही दोनों ही टीमों को अपनी दोनों पारियां खेलने के लिए उतरना पड़ा जो इतिहास में दर्ज हो गया.

द्रविड़ ने लगाए लगातार तीन छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपनी धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, उन्हें द वॉल के नाम से जाना जाता है. उन्हें फैंस छक्के लगाने के लिए नहीं जानते हैं, लेकिन राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी लगातार तीन छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2011 में एक टी20 मैच के दौरान लगातार तीन छक्के लगाए थे. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments